Home न्यूज लोक भारती के हरियाली माह में सघन वृक्षारोपण संचालन की बनी कार्य...

लोक भारती के हरियाली माह में सघन वृक्षारोपण संचालन की बनी कार्य योजना

51
0

लखनऊ : वर्षा ऋतु के आगमन पर लोक भारती द्वारा हरियाली माह का संचालन पूरे देश भर में 9 जुलाई से 7 अगस्त के मध्य में पिछले पांच वर्षो से हो रहा है जिसमें देश भर में लोक भारती कार्यकर्ताओं द्वारा सघन वृक्षारोपण किया जाता है। पिछले कुछ वर्षों से पीपल, बरगद, पाकड़ का समूह जिसे हरी शंकरी कहते हैं, लगाने पर विशेष जोर दिया रहा है। इसी श्रृंखला में उत्तर प्रदेश में भी लोक भारती द्वारा विशेष कार्य योजना बनायी गयी है। इस आशय पर पिछले सप्ताह लोक भारती के विशिष्ट कार्यकर्तागण, प्रदेश के वन मंत्री जी वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ प्रदेश के सभी डीएफओ की मौजूदगी में बैठक कर चुके हैं। इसी कड़ी में आज शनिवार को लखनऊ महानगर में सघन वृक्षारोपण हेतु एक महत्त्वपूर्ण बैठक डीएफओ लखनऊ एवम् लोक भारती के संयुक्त तत्वावधान में वन विभाग मुख्यालय के परिजात सभागृह में आयोजित हुई।
लोक भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री बृजेन्द्रपाल सिंह ने बताया कि जमीन पर वृक्षारोपण करने से पहले कार्यकर्ता अपने मन में बीज का रोपण करें तभी लखनऊ हरा-भरा होगा।डीएफओ लखनऊ सीतांशु पाण्डेय ने कहा कि पौधा लगाने से पहले उसकी सुरक्षा का प्रबंध के बारे में भी विचार करना होगा तभी वृक्षारोपण का लाभ होगा।
बैठक में लोक भारती से राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय बहादुर सिंह, गोपाल उपाध्याय, श्रीकृष्ण चौधरी,भास्कर अस्थाना, डॉ. हृदयेश बिहारी, कमलेश गुप्ता, प्रेम सागर त्रिपाठी,चंद्रभूषण तिवारी, स्वयंसेवी संस्था अहसास से श्रीमती साची सिंह, जिजीविषा फाउंडेशन से श्रीमती मंजिरी उपाध्याय, इंडस्ट्रियल एरिया से अरुण सिंह, फिक्की से श्रीमती विभा अग्रवाल,मानस सेवा फाउंडेशन से मानव सिंह,आर्ट ऑफ लिविंग से अनुराग सिंह, प्राची श्रीवास्तव एवम वन विभाग के एसडीओ श्री चंदन चौधरी तथा लखनऊ के सभी रेंजर्स बैठक में शामिल हुए।कार्यक्रम का संचालन लोक भारती के राष्ट्रीय सचिव एवम् हरियाली माह अभियान के लखनऊ संयोजक डॉ. पार्थ प्रतिम जी ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here